GST में बड़े बदलाव की तैयारी, खत्म हो सकता है 5% टैक्स वाला स्लैब

सूत्र बताते हैं कि जीएसटी में छूट वाले आइटम्स की संख्या कम करने पर भी विचार किया जा रहा है.

सरकार जीएसटी (GST) में बड़े बदलाव की तैयारी कर रही है. जीएसटी लागू होने के बाद यह सबसे बड़ा बदलाव हो सकता है. फिलहाल जीएसटी का स्लैब (GST Slabs) 0, 5, 12, 18, और 28 फीसदी का है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, जीएसटी के 5 प्रतिशत के स्लैब को खत्म करके 6 प्रतिशत का स्लैब लाने की तैयारी है. जीएसटी क्लैक्शन में उम्मीद के मुताबिक इजाफा न होने से सरकार यह कदम उठाने जा रही है. स्लैब में बदलाव को लेकर विशेषज्ञों की 15 दिन के अंदर एक बैठक होने जा रही है.

जानकार बताते हैं कि जीएसटी में बदलाव से राजस्व में हर महीने करीब 1000 करोड़ रुपये का इजाफा हो सकता है. सूत्र बताते हैं कि जीएसटी में छूट वाले आइटम्स की संख्या कम करने पर भी विचार किया जा रहा है. सोने पर 3 और डायमंड पर 1.5 जीएसटी लगाने का प्लान है.

जीएसटी घटाने की मांग
एक तरफ जहां सरकार जीएसटी के स्लैब में बदलाव कर छूट वाले सामान की संख्या कम करने पर विचार किया जा रहा है, वहीं अलग-अलग इंडस्ट्री जीएसटी की दरों में कमी की काम कर रही हैं.

बीमा नियामक IRDAI के प्रमुख एससी खुंटिया ने जीवन बीमा पर जीएसटी की दर घटाने की मांग की है. उनका कहना है कि लाइफ इंश्योरेंस पर जीएसटी की दर कम होने से ज्यादा से ज्यादा लोगों में इंश्योरेंस की पहुंच बनाने में मदद मिलेगी. जीवन बीमा पर इस समय 18 फीसदी जीएसटी लगता है. खुंटिया ने इसे 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी के दायरे में लाने की मांग की है. 

Content Courtesy Zeebiz



2 Comments

Leave a Reply